Tuesday, June 9, 2009

Honarable prime Minister"s Speech-inf, by Ashok Hindocha (M-9426201999)



'ताली दोनों हाथों से बजती है'
www.bsnlnewsbyashokhindocha.blogspot.com

प्रधानमंत्री के इस बयान के बाद दोनों देशों में बातचीत के प्रयास शुरु हो सकते हैं


भारत ने मुंबई हमलों के कारण कई महीनों तक पाकिस्तान के साथ तनाव के बाद कहा है कि पाकिस्तान के साथ दोस्ती भारत के लिए अहम है.
संसद में भाषण देते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि अगर पाकिस्तान भारत के ख़िलाफ़ आतंकवादी गतिविधियों को रोकने के लिए 'कड़े और प्रभावी' क़दम उठाएगा तो भारत आगे बढ़के दोस्ती का क़दम उठाएगा.

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि पाकिस्तानी नेतृत्व आतंक के ख़िलाफ़ 'साहस प्रतिबद्धता और राजनीतिक परिपक्वता' दिखाएगा जिससे दोनों देशों के बीच 'अच्छा माहौल बनाने' में मदद मिलेगी.

उनका कहना था, ''यह हमारे हित में है कि पाकिस्तान के साथ शांति हो लेकिन ताली दोनों हाथों से बजती है.''

प्रधानमंत्री ने कहा, ''हम उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तान भारत के ख़िलाफ़ आतंकवादी कार्रवाईयां रोकने के लिए कड़े क़दम उठाएगा और मुंबई हमलों समेत अन्य आतंकवादी हमलों को अंजाम देने वालों को सज़ा देने के लिए हरसंभव उपाय करेगा.''

भारत ने मुंबई हमलों के बाद पाकिस्तान के साथ बातचीत रोक दी थी.

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में भारत की मज़बूत अर्थव्यवस्था का भी ज़िक्र किया और कहा कि आने वाले दिनों में अर्थव्यवस्था तेज़ी से प्रगति करेगी.

प्रधानमंत्री के भाषण के साथ ही पंद्रहवी लोकसभा का पहला सत्र स्थगित कर दिया गया है और अब जुलाई की शुरुआत में बजट सत्र के लिए संसद की बैठक होगी.


www.bsnlnewsbyashokhindocha.blogspot.com

No comments: